सिर्फ फायदे ही नहीं आलू खाने के ये नुकसान भी होते हैं, जानें क्या हैं साइड इफेक्ट्स


Third party image reference
आलू को मजे लेकर हम खाते सब हैं फिर चाहे वह सब्जी में हो या आलो की चाट या टिक्की या फिर किसी औरअन्य रूप में हो। लेकिन क्या आप जानते हैं आलू खाने के नुकसान भी है। वैसे आलू उत्पादन में भारत तीसरे स्थान पर जबकि रूस दूसरे और चीन पहले स्थान पर है।

Third party image reference
आलू के केवल फायदे ही नहीं होते बल्कि कई बार यह हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचाता है। आलू कार्बोहाइड्रेट का भरपूर भंडार होता है जो शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं के संचालन के लिए जरूरी है। ऐसे में आलू के वे कौन से गुण हैं जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं, आज हम इस विषय पर चर्चा करेंगे।

Third party image reference
रोजाना आलू खाने से मोटापा बढ़ सकता है। ऐसे में अगर आपको अपना वजन कम करना है या बढ़ने से रोकना है तो आलू का सेवन नहीं करना चाहिए। आलू को ज्यादा खाने से फेट और कैलोरी में बढ़ोतरी होती है।
पाचन के दौरान चावल के अलावा सभी स्टार्च में समृद्ध आहार गैस को प्रोत्साहित करते हैं। वैसे खाद्य पदार्थ लोगों के गैस के लक्षणों को अलग अलग तरह से प्रभावित करते हैं। लेकिन आलू गैस और ब्लोटिंग को खत्म कर सकता है। अधिक आलू के व्यंजन खाने गैस की समस्या हो सकती है।
आलू में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट गठिया के मरीजों के लिए काफी नुकसानदेह होता है। यह उनके वजन को बढ़ाकर गठिया का दर्द और बढ़ा देता है। ऐसे में आलू का पूरी तरह से परहेज करना ही बेहतर होता है।
सिर्फ फायदे ही नहीं आलू खाने के ये नुकसान भी होते हैं, जानें क्या हैं साइड इफेक्ट्स सिर्फ फायदे ही नहीं आलू खाने के ये नुकसान भी होते हैं, जानें क्या हैं साइड इफेक्ट्स Reviewed by Hindi Khabar on June 12, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.