अगर आप कमर के बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो अपनाये इन आसनों को

दोस्तों इस पोस्ट में जो लोग नए हैं और ऐसी ही और जानकारी पाना चाहते हैं तो इस पीले बटन को दबा कर इस चैनल को फॉलो जरूर करें। इस पोस्ट में, मैं आप सभी को "अगर आप कमर के बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो अपनाये इन आसनों को" के बारे में बताने जा रहा हूँ, चलिए जानते हैं इसके बारे में।

Third party image reference
चक्रासन
दोस्तों कमर के बल योग मैट पर लेट जाएं। अपने दोनों पैरों को मोड़ लें और अपने दोनों हाथों की हथेलियों को कंधे के नीचे रखें। सांस को भरें और सांस को छोड़ते हुए अपने शरीर के निचले भाग को ऊपर ऊठाएं। फिर सांस को भरते हुए अपने शरीर के ऊपरी भाग को उठाएं। 60 से 90 सेकंड तक इस आसन में रुकें। फिर सांस को छोड़ते हुए पहले शरीर के निचले भाग तथा बाद में ऊपरी भाग को नीचे लाएं।

Third party image reference
पूर्ण पवनमुक्तासन
दोस्तों कमर के बल लेट जाएं और सांस को भरते हुए अपने दोनों पैरों को ऊपर उठाएं। फिर सांस छोड़ते वक्त अपने दोनों पैरों को मोड़ लें और हाथों से दोनों पैरों को पेट पर अधिकतम दबाव देते हुए कस के दबाएं। फिर सांस लें और सांस छोड़ते वक्त अपने सिर को ऊठाएं और नाक को घुटने के बीच में रखें। 60 से 90 सेकंंड तक इसी पोजिशन में बने रहें। उसके बाद सांस छोड़ते हुए वापस आएं।

Third party image reference
द्विचक्रिक आसन
दोस्तों दोनों पैरों को 90 डिग्री में उठाएं। गहरी लंबी सांस लें तथा सांस छोड़ते वक्त पैरों को 20 से 30 बार एक साथ गोल-गोल घुमाएं। फिर पैरों कोआराम से नीचे रखें। दोबारा से सांस भरते हुए पैरों को उठाएं और सांस को छोड़ते हुए एक साथ गोल-गोल विपरीत दिशा में 20 से 30 बार घुमाएं।

Third party image reference
नौकासन
दोस्तों पीठ के बल सीधा लेट जाएं। गहरी लंबी सांस लें तथा सांस छोड़ते वक्त दोनों पैरों को 45 डिग्री तथा हाथों को सिर के ऊपर तक उठाएं। 45 से 60 सेकंड तक इस आसन में रुकें।

Third party image reference
उत्तान पाद आसान
दोस्तों कमर के बल योग मैट पर लेट जाएं और सांस को भरते हुए अपने दोनों पैरों को 30 डिग्री पर उठाएं। 20 से 30 सेकेंड तक सांस रोककर इस आसन में रुकें। सांस को छोड़ते हुए दोनों पैरों को 45 डिग्री तक उठाएं। 20 से 30 सेकेंड तक सांस को रोकते हुए इस आसन में रुकें। इसके बाद इसी तरह 60 और 90 डिग्री का भी अभ्यास करें। फिर सांस को छोड़ते हुए वापस आएं. इसका तीन बार आभ्यास करें।

Third party image reference
अगर आप कमर के बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो अपनाये इन आसनों को अगर आप कमर के बढ़ते वजन से हो गए हैं परेशान तो अपनाये इन आसनों को Reviewed by Hindi Khabar on June 12, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.